रविवार, 15 अप्रैल 2012

नारियां भी कम भ्रष्ट नहीं.



नारियां भी कम भ्रष्ट नहीं.


10 Most Corrupt Indian Politicians10 Most Corrupt Indian Politicians                              दिल्ली  एम्.सी.डी. के चुनाव  में महिलाओं को ५०%आरक्षण दिया गया है और ये कयास  लगाये  जा  रहे  हैं  कि शायद   इस तरह भ्रष्टाचार को कम करने में मदद  मिलेगी  जबकि  मेरे  विचार  में ये कोरी कल्पना मात्र है क्योंकि भ्रष्टाचार का किसी से भी दूर  या पास का रिश्ता नहीं है वह नर   हो या नारी किसी के लिए भी पराये या अपने का भाव नहीं रखता है जो भी इसे अपना मानता है वह उससे ही जुड़ जाता है.ऊपर  मैंने  जिन  भारतीय नेत्रियों के चित्र यहाँ संकेत मात्र हेतु लगाये हैं ये भी नारी हैं और इनके जैसी और भी बहुत सी नारियां है  जो इस पुण्य कार्य  में लगी हैं.भला  हम नारियों को कम भ्रष्ट कहकर क्यों हर  काम की तरह यहाँ भी उनकी क्षमता को कम आंकते हैं.
   और इस सच्चाई से भी हम इंकार नहीं कर सकते कि कितनी ही गृहणियां  अपने पतियों को भ्रष्टाचार  के लिए उकसाती हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा करने हेतु दबाव डालती हैं.
              फिर भी मैं इस प्रयास की तारीफ ही करूंगी की आखिर नारियों को आगे बढ़ने  के लिए सरकार  ने कुछ स्वस्थ पहल तो की अब लोगों की आकांक्षाओं पर खरी उतरना  नारियों के ऊपर है और मैं आशा करती हूँ वे अपने से की जा रही आशाओं पर खरी उतरेंगी.
                       अग्रिम शुभकामनायें.
                                शालिनी कौशिक 
                                         {कौशल}

6 टिप्‍पणियां:

शिखा कौशिक ने कहा…

THESE CORRUPT WOMEN LEADERS ARE A HURDLE IN THE WAY OF WOMAN EMPOWERMENT .RIGHT VIEW .THANKS

Rajesh Kumari ने कहा…

बहुत सही आंकलन शिखा जी सही कह रही हैं जैसे कुछ गन्दी मछलियाँ तालाब को गन्दा कर देती हैं वैसे ही ये सो काल्ड स्त्रियाँ पूरी नारी जाति को बदनाम कर रही हैं स्त्री हो या परुष भ्रष्टाचार की तो एक ही परिभाषा है इसका बहिष्कार होना चाहिए

vijay singh ने कहा…

अति सुन्दर , कृपया इसका अवलोकन करें vijay9: आधे अधूरे सच के साथ .....

डा. श्याम गुप्त ने कहा…

सही कथन.... सब बराबर हैं...

veerubhai ने कहा…

सटीक ! हम भी किसी से कम नहीं .आप से असहमत होना ना मुमकिन .सोनिया मैनो को आप कैसे भूल गईं जो रईसी में तीसरे नंबर हैं आलमी स्तर पर .और भ्रष्टाचार को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त न करने की बात कह चुकीं हैं .

DR. ANWER JAMAL ने कहा…

आपकी पोस्ट को ब्लॉगर्स मीट वीकली 39 में देखा जा रहा है।
सूचनार्थ लिंक प्रेषित है-
http://hbfint.blogspot.in/2012/04/39-nirmal-baba-ki-tisri-aankh.html