मंगलवार, 4 अक्तूबर 2011

लड़कियों सावधान: कहीं कोई आपको देख तो नहीं रहा... How to Detect Hidden Camera in Trial Room?


दोस्तों !

आज मुझे किन्ही राजीव जी का एक ईमेल आया, जिसमे बहुत अच्छी जानकारी दी हुई थी, सोचा कि आप सभी लोग भी इसे जाने तो बहुत अच्छा होगा. यह ईमेल इंग्लिश में था जिसे मैं यहाँ अपने हिसाब से अनुवाद कर के पेश कर रहा हूँ. 

यह ईमेल ख़ास तौर पे लड़कियों के लिए है क्योंकि अक्सर जब भी हम कपड़े लेने जाते हैं तो अपनी पसंद की ड्रेस को पहन के देखते हैं कि आखिर जो ड्रेस दिखने में सुन्दर है वो सच में हम पर भी खूबसूरत लगेगी या नहीं और उसका नाप वगैरह ठीक है या नहीं. पर हमारी इसी सोच का गलत फायदा अक्सर दुकान मालिक उठा लेता है और चोरी से आपका विडियो बना लेता है. इसके लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें जान लेने के बाद आप जब भी किसी दुकान के ट्रायल रूम में अपने कपड़े बदलने जाएँ तो चौकन्ना रहें और खुद को ऐसे गिरोहों से बचा सकें जो आपका विडियो बना के इन्टरनेट पे न डाल सकें या आपको ब्लैक मेल न कर सकें. 

आखिर जागरूक होना जानकार होने से ज्यादा बेहतर होता है. 

आइये जानते हैं कि - 

ट्रायल रूम में छुपे हुए (hidden) कैमरे का कैसे पता लगाएं ?

ट्रायल रूम (या ड्रेसिंग रूम) में जब भी आप घुसें तो सबसे पहले अपने मोबाइल से एक कॉल लगाने की कोशिश करें, अगर कोई hidden camera उस रूम में होगा तो आपका कॉल नहीं लग पायेगा. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जो hidden camera उसे किया जाता है वो fiber optic cable से संचालित होता है जो मोबाइल communication को बाधित करता है.

आज कल एक नए तरह का कैमरा भी उपयोग में लाया जा रहा है जिस का नाम pinhole camera है ये इतने छोटे होते हैं कि कहीं भी आसानी से लगाये जा सकते हैं. 

2-WAY MIRROR : 

एक ऐसा आइना जिसकी एक ओर से आप अपना प्रतिबिम्ब देख सकते हैं और दूसरी ओर से कोई दूसरा आपको देख सकता है.

जी हाँ ! जब भी आप किसी सार्वजनिक प्रसाधन (toilet), स्नान गृह (bathroom), होटल रूम, ड्रेसिंग रूम इत्यादि में जाती हैं तो ये हो सकता है कि जिस आईने के सामने आप कपड़े बदल रही हों उसकी दूसरी ओर से कोई आपको देख रहा हो. पर आप नहीं देख सकती कि कौन है जो आपको देखे रहा है क्योंकि यह आइना कुछ इस तरह का ही बनाया जाता है कि किसी के लिए ये महज एक आइना होता है तो किसी के लिए साधारण कांच. 

अब आप सोच रही होंगी कि आप कैसे जानेंगी कि आपके सामने लगा आइना साधारण आइना है या कुछ और ?

तो इसके लिए भी निश्चिन्त हो जाइये, क्योंकि इसका भी एक उपाय है. 

जब भी आप ऐसे किसी रूम में जाएँ जहां आप कपड़े चेंज करने वाली हों तो पहले आईने की सतह पे अपना नाख़ून रख के देखें, अगर आईने में आपके नाख़ून का प्रतिबिम्ब आपके नाख़ून से थोड़ी सी दूरी पे हो तो वह आइना बिलकुल साधारण है जिसमे कोई खतरा नहीं है. पर अगर आपका नाख़ून और उसका प्रतिबिम्ब एक दूसरे को touch करे तो समझ जाइये कि वह 2 - way mirror है, और कोई आपको देखने के लिए जरूर आईने के पीछे बैठा होगा. 

सतर्क हो जाइये और इस जानकारी को आप अपने दोस्तों, बहनों, बेटी, पत्नी और साथ में उन लड़कों को भी बताएं जिनकी महिला मित्र (गर्ल फ्रेंड) या बहने इत्यादि हों. 

और जानकारी के लिए इस पेज पे जाएँ आपको hidden camera के बारे में और भी कई जानकारियाँ प्राप्त होंगी - 


- महेश बारमाटे "माही"

11 टिप्‍पणियां:

वर्ज्य नारी स्वर ने कहा…

बढ़िया पोस्ट जानकारी भरा.

अशोक कुमार शुक्ला ने कहा…

Good post.
Achchi jankaari.
Badhai.

saurabh ने कहा…

good alertness ke liye thx..sabhi ke liye bahut achchi post

saurabh ने कहा…

..

इंजी० महेश बारमाटे "माही" ने कहा…

धन्यवाद अशोक जी :)

कृपया इस जानकारी को सभी तक पहुंचायें...

रविकर ने कहा…

बढ़िया प्रस्तुति ||

आपको --
हमारी बहुत बहुत बधाई ||

anshumala ने कहा…

खबर तो मुझे भी मेल से मिली थी किन्तु कैमरे वाली बात पकड़ना थोड मुश्किल है कई बार किसी बड़े माल में काफी अंदर जाने पर फोन ऐसे भी नहीं लगता है फिर कैमरा चेक कर पाना मुश्किल है | फिर भी सावधानी तो रखनी ही चाहिए जब की ऐसी घटनाए कई बार हो चुकि है |

Atul Shrivastava ने कहा…

ऐसा ही मेल आज मुझे भी मिला था।
आपने इसे ब्‍लाग के जरिए प्रस्‍तुत कर बेहतर काम किया है।
आभार आपका.....

virendra ने कहा…

shakti parv par naareetva surakshaa ke sschetak sutra , sundar prastuti

इंजी० महेश बारमाटे "माही" ने कहा…

धन्यवाद रविकर जी तथा अतुल जी :))

डा. श्याम गुप्त ने कहा…

सावधान ...........