सोमवार, 1 अगस्त 2011

''हरियाली तीज '' की हार्दिक शुभकामनायें .




 परिचय -
हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तीसरी  तिथि को मनाया जाने वाला यह पर्व  भारतीय  महिलाओं का विशेष त्यौहार है .यह भारत  में राजस्थान ,उत्तर प्रदेश और बिहार में विशेष रूप से  मनाया जाता है .इस दिन उपवास व् घेवर की मिठाई दोनों का विधान है.ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से माता पार्वती की कृपा से कुवारी कन्या  को  मनचाहा  वर प्राप्त होता है और सुहागन नारियों   का सुहाग अमर रहता है . मेहँदी रचाए व् नवीन वस्त्रों को धारण करें भारतीय  नारियों की शोभा dekhte    ही बनती है .झूलों व् हरियाली गीतों से   इस त्यौहार की रौनक  और  भी  बढ़   जाती  है .सभी भारतीय महिलाओं को ''हरियाली तीज '' की हार्दिक   शुभकामनायें .
                         शिखा  kaushik

9 टिप्‍पणियां:

ब्लॉ.ललित शर्मा ने कहा…

हरेली तीज की शुभकामनाएं।

रेखा ने कहा…

हरियाली तीज पर आपको भी शुभकामनाये . मैं तो बिहार की हूँ और हमारे मिथिलांचल में इस दिन को "मधुश्रावणी" के रूप में मनाया जाता है.l

Rajesh Kumari ने कहा…

aap sab ko hriyali teej mubarak ho.

आशा ने कहा…

हरियाली तीज पर हार्दिक शुभ कामनाएं |
आशा

सागर ने कहा…

hariyali teez ki shubkamanaye...

veerubhai ने कहा…

अब के बरस भेज भैया को बाबुल सावन में लीजो ,बुलाय .....और तीजन चर्चा ऐरी बहना क्यों गई री ,एजी कोई हम्बे कोई अजब बहार सावन की री ...सुनसुनबड़े हुएँ हैं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ब्रजमंडल में . और ये तीजों हरयाना में तो सरकारी छुट्टी रहती है इस पर्व की विशेष पर्व है यह हरयाना का भी शिखा जी .कृपया यहाँ भी पधारें .
http://veerubhai1947.blogspot.com/

smshindi By Sonu ने कहा…

हरियाली तीज पर आपको भी शुभकामनाये

smshindi By Sonu ने कहा…

पोस्ट पर आपका स्वागत है
दोस्ती - एक प्रतियोगिता हैं

DR. ANWER JAMAL ने कहा…

हरियाली तीज के शुभअवसर पर
आप सभी को बहुत बहुत शुभकामनायें .